A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव

विशेष केंद्रीय कारा में चलाया गया एमडीए अभियान, कैदियों और जेल प्रशासन को खिलाई गई फाइलेरिया रोधी दवा

- फाइलेरिया उन्मूलन • डीभीडीसीओ के नेतृत्व में गठित स्वास्थ्य टीम द्वारा खिलाई गई एल्बेंडाजोल और डीईसी की दवा
- शत-प्रतिशत कैदियों को गठित टीम द्वारा खिलाई जाएगी दवा

भागलपुर-

 

जिले में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए एमडीए (मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) अभियान को सफल बनाने के लिए लगातार स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर इस बीमारी से बचाव के लिए अल्बेंडाजोल और डीईसी की दवा खिलाई जा रही है। ताकि एक भी लोग दवाई खाने से वंचित नहीं रहें और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। इसी कड़ी में मंगलवार को डीभीबीडीसीओ डाॅ. दीनानाथ के नेतृत्व में विशेष केंद्रीय कारा (कैम्प जेल) भागलपुर में एमडीए अभियान चलाया गया। जिसके तहत जेल में बंद कैदियों और जेल के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को दवा खिलाई गई। गठित स्वास्थ्य टीम द्वारा तय मानकों के अनुसार जेल के कैदियों के साथ-साथ पदाधिकारियों और कर्मियों को भी दवा खिलाई गई। साथ ही फाइलेरिया से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई। इस मौके पर काराधीक्षक मनोज कुमार ने कहा, फाइलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिए अल्बेंडाजोल व डीईसी की दवा का सेवन बहुत जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम कैदियों के साथ-साथ आमजनों से भी अपील करता हूँ कि निश्चित रूप से पूरी तरह निःसंकोच होकर दवा खिलाने वाली टीम के सामने दवा का सेवन करें। यही इस बीमारी से बचाव के लिए सबसे कारगर और बेहतर कदम होगा। इस मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. समसी, डाॅ. श्वेता, भीडीसीओ रविकांत साह, डीआईएस सुब्रो मालाकार, पीसीआई से अनंत पांडेय, पिरामल फाउंडेशन से आनंद श्रीवास्तव, माखन मंडल, गजाराम यादव, पिंकी देवी, काजल कुमारी आदि मौजूद थे।


- शत-प्रतिशत कैदियों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया रोधी दवा :

डीभीबीडीसीओ डाॅ. दीनानाथ ने बताया, गठित स्वास्थ्य टीम द्वारा जेल में बंद शत-प्रतिशत कर्मियों के साथ-साथ जेल के सभी कर्मियों को भी दवा का सेवन कराया जाएगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए गठित टीम को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है। वहीं, उन्होंने बताया, फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा का सेवन ही एकमात्र विकल्प और सबसे बेहतर उपाय है। इसलिए, मैं सभी कैदियों के साथ-साथ आमजनों से भी अपील करता हूँ कि खुद भी दवा खाएं और दूसरों को भी दवा सेवन के प्रति जागरूक करें। वहीं, उन्होंने बताया, जेल में एमडीए अभियान के दौरान ना सिर्फ कैदियों और जेल प्रशासन को दवाई का सेवन कराया गया, बल्कि इस अभियान का उद्देश्य, दवाई का सेवन से होने वाले फायदे, फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सेवन कितना और क्यों जरूरी सहित फाइलेरिया के कारण, लक्षण और इससे बचाव की जानकारी देकर जागरूक भी किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में भी एमडीए अभियान के तहत लगातार आमजनों को फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कराया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पिरामल फाउंडेशन, पीसीआई, सीफार समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों का भी लगातार साकारात्मक सहयोग मिल रहा है।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट