A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव

बढ़ी ठंड, रहें सतर्क और कोविड-19 से रहें दूर


- गर्म कपड़े का करें उपयोग, लगाएँ धूप - सर्द हवाओं से बचें, गर्म व ताजा खाना खाएँ 
लखीसराय, 27 नवंबर।ठण्ड लगातार बढ़ रही है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ने लगी है। ऐसे में हमें ठंड से सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, ठंड के साथ कोविड-19 के  संक्रमण की शिकायत भी बढ़ने लगी है। इससे बचाव का सबसे आसान और बेहतर उपाय सतर्कता ही है। इसलिए, सतर्क और सावधान रहकर कोविड-19 के दायरे से दूर रहें। 
- संक्रमण की बढ़ रही है शिकायत, रहें सावधान :- जिला के सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि ठंड के साथ संक्रमण की शिकायत में भी वृद्धि होने लगी है। इसलिए, लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए लोगों को कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करना एवं ठंड से बचाव के लिए उपयुक्त गर्म कपड़े का उपयोग करना जरूरी है। - ठंड में संक्रमित को परेशानी का करना पड़ रहा सामना :- सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि ठंड के मौसम संक्रमित होने वाले व्यक्ति को स्वस्थ होने में काफी समय लग रहा है। जिसके परेशानी बढ़ रही है। दरअसल, सर्द मौसम में आम सर्दी-खाँसी भी जल्दी ठीक नहीं होती है। इसलिए, सतर्कता बरतें और इन परेशानियों से दूर रहें। 
- अभी मास्क और दो गज की दूरी है जरूरी :- कोविड-19 के संक्रमण से दूर रहने के लिए सबसे आसान और बेहतर उपाय मास्क का उपयोग और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन है। इसलिए, अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें। दरअसल, मास्क के नियमित उपयोग से संक्रमण की संभावना ना के बराबर रहती है। 
- साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल :- सिविल सर्जन के मुताबिक कोविड-19 से दूर रहने के लिए साफ-सफाई भी बेहद जरूरी है। इसलिए, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और मास्क का उपयोग के दौरान यह ध्यान रखें कि मास्क गंदा और फटा नहीं हो। इसके लिए मास्क को नियमित साफ करें और धूप में सुखाएं । साथ ही मास्क लगाने के बाद मास्क को छूने से बचें। 
- गर्म व ताजा खाना का करें सेवन :- उनके अनुसार ठंड के मौसम में गर्म और ताजा खाना का ही सेवन करें। बासी खाना से बिलकुल दूर रहें। साथ ही हमेशा गर्म पानी पीने की कोशिश करें। इससे आप कोविड-19 के साथ-साथ ठंडजनित बीमारी से भी दूर रहेंगे।  
- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- - व्यक्तिगत साफ-सफाई और दो गज की  शारीरिक दूरी का रखें ख्याल।- बार-बार साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से हाथ धोने की आदत डालें।- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।- बाहरी खाना खाने से बचें।- मुँह, नाक और ऑख अनावश्यक नहीं छुएं और छूने के पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें।- यात्रा के दौरान आवश्यक गाइडलाइन का पालन करें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट