A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव

जिले में ऑगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण का हुआ आयोजन



- गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दिया गया नियमित टीकाकरण 


- कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन के साथ हुआ टीकाकरण 


लखीसराय, 06 नवंबर, 2020

जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुक्रवार को गर्भवती एवं बच्चों को लगने वाले नियमित टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें संबंधित क्षेत्र की एएनएम द्वारा सेविका एवं सहायिका के साथ टीकाकरण की गई। इस दौरान टीकाकरण के लिए आई गर्भवती महिलाओं को जरूरी सलाह दी गई और गर्भावस्था के दौरान खान - पान, रहन - सहन समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी दी गई। 


- जिले के सभी पीएचसी अंतर्गत टीकाकरण का हुआ आयोजन : - 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि जिले के सभी पीएचसी अंतर्गत ऑगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए आवश्यक सलाह दी गई। 


- सुरक्षित प्रसव के लिए पौष्टिक और प्रोटीनयुक्त आहार जरूरी :- 

टीकाकरण के दौरान मौजूद गर्भवती महिलाएँ व उनके परिजनों को बताया गया कि सुरक्षित प्रसव के लिए पौष्टिक और प्रोटीन युक्त आहार जरूरी है। क्योंकि, स्वस्थ शरीर वाली माँ ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है और सुरक्षित व सामान्य प्रसव को बढ़ावा मिल सकता है।


- स्वच्छता पर दिया गया बल : - 

टीकाकरण के दौरान स्वच्छता पर भी बल दिया गया। इसको लेकर गर्भवती महिलाओं को व्यक्तिगत साफ - सफाई समेत आसपास के परिसर को साफ - सफाई का विशेष ख्याल रखने को कहा गया। ताकि किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी नहीं हों।


- सप्ताह में दो दिन लगाऐ जाते हैं टीके : - 

नियमित टीकाकरण का सप्ताह में दो दिन आँगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजन किया जाता है। प्रत्येक सप्ताह के बुधवार और शुक्रवार टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।


- कोविड-19 के गाइडलाइन का रखा गया ख्याल : - 

टीकाकरण के दौरान कोविड-19 के हर मानकों का पालन किया गया। ताकि संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो सकें। साथ टीकाकरण के लिए केंद्र पर आए गर्भवती एवं उनके परिजनों को कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी दी गई और कोविड-19 से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया। 


- संस्थागत प्रसव को लेकर किया गया जागरूक :- 

टीकाकरण के दौरान मौजूद गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता देने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही सरकारी अस्पतालों में सुरक्षित प्रसव के उपलब्ध समुचित व्यवस्था की भी जानकारी दी गई। 


- सुरक्षित प्रसव के लिए प्रसव पूर्व जाँच जरूरी : - 

टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा केंद्र पर मौजूद गर्भवती महिलाओं को यह भी बताया गया कि सुरक्षित प्रसव के प्रसव पूर्व जाँच कराना जरूरी है। सरकार द्वारा जाँच के लिए पीएचसी स्तर पर मुफ्त व्यवस्था की गई। ताकि हर गर्भवती महिला आसानी से जाँच करा सकें। हर माह 09 तारीख को पीएचसी में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती की जाँच की जाती है और चिकित्सकों द्वारा आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जाता है। 


- इन मानकों का पालन कर कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : - 

- हमेशा शारीरिक - दूरी का पालन करें।

- भीड़ - भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें।

- लगातार हाथों की साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से धोएं।

- ऑख, नाक, मुँह छूने से बचें।

- किसी से भी बातचीत दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।

रिपोर्टर

  • Manvendra Kumar
    Manvendra Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Manvendra Kumar

संबंधित पोस्ट